कुल पाठक

शनिवार, 21 मार्च 2020

एतिहात के तौर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाया गया 20 बेड का आइसोलेशन रुम- हॉलनुमा कमरे में लगाया गया 10-10 बेड - पूर्व में 04 बेड का बनाया गया था आइसोलेशन रूम- पीएचसी में 24 बेड का हुआ आइसोलेशन रूम GS NEWS


मुंगेर/21 मार्च। नोवेल कोरोना को लेकर दुनिया के कई देशों के अलावे देश के कई राज्यों में भी इमरजेंसी जैसे हालात बने हुए हैं। आपदा घोषित किए जाने के बाद कई राज्यों में इमरजेंसी लगा दिए गए हैं और सरकार इसके बचाव को लेकर रविवार को जनता कफ्र्यू की अपील की है। इधर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हवेली खड़गपुर में नोवेल कोऱोना को लेकर 04 के अतिरिक्त 20 बेड का आइसोलेशन रुम एतिहात को लेकर तैयार किया गया है। कमरे में 10-10 बेड का आइसोलेशन रूम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पहली मंजिल पर बनाया गया है। इसके पहले प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के कार्यालय में 4 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया था।
        प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. लाल बहादुर गुप्ता ने बताया कि पीएचसी में अब 24 बेड वाले आइसोलेशन रूम को संसाधनों से पूरी तरह सुसज्जित किया गया है। जरूरत पड़ने पर 10-20 बेड और भी बढ़ाए जा सकेंगे। इसमे चौकी आदि की व्यवस्था तैयार है। उन्होंने बताया कि संभावित मरीज की देखरेख की सुविधा और गहन निरीक्षण में रखे जाने की सुविधा है। डा. गुप्ता ने बताया कि वे खुद आइसोलेशन वार्ड की निगरानी कर रहे हैं। थर्मल स्कैनिंग के बाबत पूछे जाने पर उन्होंने बताया जिला से डिमांड किया गया है। इधर आइसोलेशन वार्ड के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी सभी पूरी तरह ऐतिहात बरत रहे हैं। 

स्वास्थ्य विभाग ने निकाली जागरूकता रैली 

हवेली खड़गपुर में शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. लाल बहादुर गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की जानकारी देते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि 22 मार्च को जनता कफ्र्यू के दौरान अनलेस और अनटील कोई भी मरीज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं पहुंचे। प्रिवेंशन काफी जरूरी है। अत्यधिक परेशानी के उपरांत मरीज पीएचसी के चिकित्सक के फोन पर संपर्क कर उनसे उचित चिकित्सकीय परामर्श ले सकते हैं।  

ऐसे बरतें सावधानी:

खांसने, छींकने, खाना पकाने से पहले, पकाने के दौरान एवं बाद में, खाना खाने से पहले एवं  शौचालय के बाद एवं जानवरों की देखभाल के बाद हाथों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ़ करें
विभिन्न कच्ची पदार्थों से खाना पकाने के दौरान अच्छी तरह से हाथ धोएं 
अगर आप मांस का सेवन करते हैं तब मीट प्रोडक्ट पकाते समय एवं उन्हें खाते समय स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें 
छींकते एवं खांसते समय टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें. इस्तेमाल के बाद टिश्यू पेपर को डस्टबीन में डालें 

5 सावधानियां रखेगी कोरोना वायरस से आपको सुरक्षित

हाथ साफ़ रखें 
चेहरे पर मास्क का ठीक तरह से इस्तेमाल करें 
नियमित रूप से बुखार की जाँच करें 
भीड़ में जाने से बचें 
गंदे हाथों से चेहरा न छुएं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें