कुल पाठक

गुरुवार, 26 मार्च 2020

राजधानी दिल्ली में फंसे नवगछिया के दो सौ मजदूर- नहीं है खाने के इंतजामात, दो दिनों से भूखे हैं सभी - नहीं सुन रहा कोई - अपने अपने घर आना चाहते हैं सभी मजदूर GS NEWS


नवगछिया  : कोरोना वायरस कोविड 90 को लेकर अखिल भारतीय स्तर पर हुए लॉक डाउन में नवगछिया के विभिन्न गांवों के 200 मजदूर राजधानी दिल्ली के महरौली विधानसभा के वसंतकुंज मसूदपुर में फंसे हुए हैं. देर शाम मजदूरों ने एक वीडियो भेज कर गोसाईं गांव समाचार  को अपनी आप बीती बताते हुए पुन: नवगछिया आने की इच्छा व्यक्त की है. मजदूरों के फंसे होने की सूचना पर भाजपा नेता सह पूर्व सांसद अनिल कुमार यादव ने फोन कर मजदूरों का हाल चाल लिया है और सभी मजदूरों को नवगछिया लाने के लिए गृहमंत्रालय से बात चीत भी की है. अनिल यादव ने कहा है कि सभी मजदूर उनके घर के लोग हैं और सबों को वह व्यक्तिगत रूप से जानते हैं. जल्द से जल्द सबों को नवगछिया लाने का प्रयास शुरू कर दिया है.

 
तीन दिनों से भूखें है, न है पास में पैसे, अब मकान मालिक भी मकान खाली करने को लेकर दे रहा अल्टीमेटम

 

कदवा भरोसा सिंह टोला के शैलेंद्र पोद्दार ने कहा कि लॉक डाउन घोषित होते ही उनलोगों का काम बंद हो गया. वे लोग दिहाड़ी मजदूरी करते हैं और ठेकेदार के अंदर काम करते हैं. अब उनलोगों के पास पैसे भी नहीं है जिससे वे लोग राशन की व्यवस्था कर सकें. उपर से कोरोना को लेकर मकान मालिक जल्द से जल्द मकान खाली करने कह रहा है. वे लोग सड़क पर निकलते हैं तो पुलिस उनलोगों को मारपीट कर पुन: किराये के मकान में भेज देती है. दो सौ लोगों में एक सौ ऐसे लोग हैं जिनकी मजदूरी का पैसा अब तक ठेकेदार द्वारा भुगतान नहीं किया गया है. ऐसी स्थिति में सौ से भी अधिक लोग दो दिनों से भूखें हैं. यातायात का कोई भी साधन नहीं होने के कारण वे लोग लाचार और बेबस हैं. कई लोगों ने रोते हुए नवगछिया के जनप्रतिनिधियों से अपील किया है कि उनलोगों को जल्द से जल्द घर ले जाने की व्यवस्था करें अन्यथा कोरोना तो बाद में उनलोगों को मारेगा, उससे पहले उनलोगों की मौत भूख से हो जायेगी. तेतरी निवासी श्रवण साह, कदवा भरोसा सिंह टोला के बिजल साह, विक्की पोद्दार, वीरू पोद्दार, श्रीराम साह, मृत्युंजय शर्मा, शंकर साह, कैलाश साह, बगड़ी के प्रकाश साह, बद्री साह आदि लोग दिल्ली में फंसे हुए हैं.

कहते हैं पूर्व सांसद

पूर्व सांसद अनिल यादव ने कहा कि सभी मजदूर परेशानी में हैं. जल्द से जल्द सबों को नवगछिया लाने का इंतजाम किया जा रहा है. नि:संदेह वे सफल भी होंगे.  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें