कुल पाठक

रविवार, 26 जुलाई 2020

स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश के 48 घंटे बाद भी शुरू नहीं हुआ PMCH में वेंटीलेटर GS NEWS

बिहार में वैश्विक महामारी का प्रकोप प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है इतना ही नहीं बिहार में  सुचारू रूप से इलाज  भी नहीं हो पा रहा, पीएमसीएच अस्पताल राज्य में काफी प्रतिष्ठित हॉस्पिटल है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के बाद सरकार ने यहां 100 बेड का कोविड-19 केयर सेंटर शुरू करने का निर्देश दिया. इसके बाद अस्पताल में 100 बेड का कोविड-19 केयर सेंटर तो शुरू हो गया, लेकिन 48 घंटे गुजर जाने के बाद भी यहां वेंटिलेटर की व्यवस्था नहीं हो सकी.
25 वेंटीलेटर भेजे गए पीएमसीएच
सरकार की तरफ से पीएमसीएच के कोविड-19 वार्ड के लिए विशेष रुप से 25 वेंटीलेटर भेजे गए हैं, लेकिन अब तक कोविड-19 केयर सेंटर में एक भी वेंटिलेटर सुचारू रूप से कार्यरत नहीं हो पाया है. इस वार्ड की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए बीते शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने अस्पताल का निरीक्षण किया था.
कोविड-19 वार्ड में वेंटिलेटर चालू नहीं
निरीक्षण के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिया कि 24 घंटे के अंदर 25 वेंटिलेटर में से कम से कम चार वेंटीलेटर सुचारु रुप से चालू कर दिए जाएं. ताकि सीरियस कंडीशन वाले मरीजों को इलाज में असुविधा ना हो. लेकिन मंत्री के निर्देश के 48 घंटे बीत चुके हैं और कोविड-19 वार्ड में एक भी वेंटिलेटर चालू नहीं हो पाया है.
अस्पताल प्रबंधन की ओर से कोविड-19 वार्ड में पिछले 5 दिनों से वेंटीलेटर इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया में है. अस्पताल प्रबंधन इसे जल्द शुरू करने का दावा कर रहा है. लेकिन हकीकत में वेंटिलेटर पीएमसीएच में हाथी दांत बनता नजर आ रहा है.
केयर सेंटर में 46 मरीज एडमिट
जानकारी के मुताबिक रविवार शाम 5:00 बजे तक पीएमसीएच के राजेंद्र सर्जिकल ब्लॉक में कोरोना पेशेंट के लिए डेडीकेटेड कोविड-19 केयर सेंटर में 46 मरीज एडमिट हैं. लेकिन कोविड-19 केयर सेंटर के सभी बेड पर भी अभी ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाई है. अभी भी कई बेड पर ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाने की प्रक्रिया जारी है.
नहीं हो रहा सुचारू रुप से इलाज
अब ऐसा ही हालत रहा तो कुछ दिन दिनों में बिहार में कोरोना से मरने वाले का आंकड़ा सबसे अधिक हो जाएगा और अब ऐसे में यह कोविड-19 केयर सेंटर कोरोना पेशेंट का इलाज कैसे कर पाएगा. बता दें कि मंत्री के निर्देश के बाद आनन-फानन में पीएमसीएच में कोविड-19 केयर सेंटर शुरू तो कर दिया गया. लेकिन अभी भी यहां कोरोना के इलाज में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं आया है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें