कुल पाठक

शुक्रवार, 31 जुलाई 2020

नितिन गडकरी का एलान :- पटना में गंगा नदी पर नए फोरलेन पुल का निर्माण कार्य इसी साल अक्टूबर से शुरू GS NEWS

रिस्ट्रक्चरिंग के बाद आज बिहार में गांधी सेतु पुल के पश्चिमी लेन का आज उद्घाटन किया गया बिहार के  के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुक्रवार को महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी लेन के सुपर स्ट्रक्चर का उद्घाटन किया। 

इस मौक पर नितिन गडकरी ने कहा कि पटना में गंगा नदी पर नए फोरलेन पुल के निर्माण का कार्य इसी साल अक्टूबर में शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विक्रमशिला पुल के समानांतर नए पुल और भोजपुर बक्सर गंगा पर पल का निर्माण भी दो महीने में शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि गांधी सेतु के पूर्वी लेन के सुपर स्ट्रक्चर का काम भी 18 महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि मोकामा मुंगेर एनएच 80, मुजफ्फरपुर बरौनी एनएच 28 मुजफ्फरपुर सोनवर्षा एनएच 77 को फोरलेन बनाया जाए।


गांधी सेतु के जीर्णोद्धार का कार्य तीन वर्ष पूर्व जुलाई, 2017 में शुरू हुआ था। शुरुआती दौर में विभिन्न प्रकार की आपत्ति प्राप्त करने में समय लगा। यातायात प्रबंधन भी एक समस्या थी। सरकार ने उचित ट्रैफिक प्रबंध कर मात्र दो लेन से ही आवागमन का प्रबंध किया और दो लेन का पुनरुद्धार कार्य जारी रखा। जीर्णोद्धार कार्य में ध्यान रखा गया कि पुराने पुल का मलबा गंगा में न गिरे। पुराने पुल के सुपर स्ट्रक्चर के सारे मलवे को क्रश कर वैकल्पिक उपयोग किया गया। 

आवागमन के लिए खोले जा रहे पश्चिमी दो लेन के अवसर पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी  भी उपस्थित थे। सेतु के चारों लेन के पुनरुद्धार में कुल 66 हजार 360 मीट्रिक टन स्टील का उपयोग किया जाना है। पूर्वी छोर के दो लेन के जीर्णोद्धार लिए आवश्यक स्टील में से आधी मात्रा की खरीद की जा चुकी है। पूर्वी लेन का जीर्णोद्धार कार्य 18 माह में पूरा कर लिया जाएगा। आने वाले दिनों में पुल के चारों लेन पर गाड़ियां फर्राटे भरने लगेंगी और नागरिकों को बड़ी सुविधा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें