कुल पाठक

बुधवार, 29 जुलाई 2020

TMBU में 15 अगस्त के बाद शुरू होगा स्नातक में नामांकन की ऑनलाइन प्रक्रिया GS NEWS

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ अब स्नातक में ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया पर भी काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में अगस्त के पहले सप्ताह में अधिकारियों की बैठक होगी। जिसमें नामांकन की प्रक्रिया और तिथि पर मुहर लग जाएगी। साथ ही शेड्यूल भी जारी हो जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि 15 अगस्त के बाद ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। 

जानकार बताते हैं कि नामांकन से संबंधित सारी फाइल विश्वविद्यालय में है। इसलिए जबतक कंटेनमेंट जोन (विश्वविद्यालय परिसर) नहीं हटेगा तब तक नामांकन से संबंधित कार्य शुरू नहीं होगा। यह प्रक्रिया चार अगस्त (मंगलवार) से शुरू होने की संभावना है। विश्वविद्यालय परीक्षा समन्वय प्रो. एके ठाकुर ने कहा कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया में भी छात्रों को देर नहीं होने दी जाएगी। विश्वविद्यालय खुलने के साथ ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 
नामांकन की प्रक्रिया में आवेदन के समय छात्रों को पांच कॉलेज व तीन विषयों को चुनने का अधिकार मिलेगा। ऑनलाइन फॉर्म में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में छात्र आवेदन कर सकेंगे। ताकि कम से कम गलती हो। गलती होने पर फौरन छात्रों को सूचना चली जाएगी। ताकि वह इसमें सुधार कर सकेंगे।
 
ईमेल व व्हाट्सएप नंबर तक लिया जाएगा
आवेदन के साथ ही छात्रों का अपना ईमेल आईडी और व्हाट्सएप नंबर भी देना होगा। ताकि उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी तरह की सूचना आसानी से भेजी जा सके। जानकारी हो कि इंटरमीडिएट के रिजल्ट के प्रकाशन के साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। राजभवन और प्रभारी कुलपति का निर्देश मिलने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस बार नामांकित छात्रों का ईमेल व व्हाट्सएप नंबर कॉलेज को भी उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि ऑनलाइन पाठ्यक्रम में किसी तरह की परेशानी न आए।
 
वित्त कमेटी की बैठक और चंपा पर चर्चा 
कंटेनमेंट जोन हटने के बाद विश्वविद्यालय पहले सप्ताह में ही वित्त कमेटी की बैठक करने जा रहा है। ताकि जो भी लंबित कार्य है। उसमें तेजी लायी जा सके। इसके अलावा चंपा के पुनर्प्रकाशन को लेकर भी बैठक होगी। जानकारी हो कि स्थापना दिवस के दिन चंपा का पुनर्प्रकाशन होना था। मगर कंटेंनमेंट जोन होने की वजह से प्रकाशन का काम रोक दिया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें