कुल पाठक

गुरुवार, 30 जुलाई 2020

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बाढ़ राहत शिविर का लिया जायजा, मदद का दिये भरोसा GS NEWS

बिहार इन दिनों कोरोना के साथ-साथ बाढ़ की आपदा से भी जूझ रहा है. सीएम नीतीश कुमार बाढ़ को लेकर लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं. वहीं, सीएम ने बाढ़ राहत शिविर में रह रहे लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी किया है. इस दौरान बाढ़ को लेकर सरकार की तरफ से चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यक्रम पर फीडबैक भी लिया. सीएम को 12 जिले के 3 लाख 60 हजार से अधिक लोगों के बाढ़ प्रभावित होने की जानकारी दी गई. सीएम के मुताबिक यह आंकड़ा अगले महीने में बढ़ सकता है.
मुख्यमंत्री ने बाढ़ राहत शिविरों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जायजा लेते हुए बाढ़ प्रभावितों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया. सीएम ने दरभंगा जिला के केवटी स्थित असराहा राहत शिविर में रह रही शकीला खातून से बातचीत की. सीएम ने राहत शिविर में भोजन के अलावा परेशानियों के बारे में पूछा. शकीला खातून ने बताया कि राहत शिविर में प्रशासन की तरफ से बेहतर इंतेजाम किए गए हैं. दाल, चावल, सब्जी, चोखा दिया जा रहा है. 
वहीं, 6 हजार रुपया और पाॅलिथीन भी दिया गया है. डीएम, सीओ भी पहुंचे थे. घर-घर जाकर प्रशासन के लोग हालचाल जान रहे हैं. डाॅक्टर भी आकर देखकर गए हैं. सीएम ने आश्वस्त करते हुए कहा कि चिंता मत कीजिए, सभी बाढ़ पीड़ितों का ख्याल रखा जाएगा.
बाढ़ प्रभावितों को दी जा रही आर्थिक मदद 
वहीं, असराहा बाढ़ राहत शिविर में सीएम ने मुन्नी बेगम से फीडबैक लिया. सीएम ने पूछा कि क्या कठिनाई है. इस पर मुन्नी बेगम ने कहा कि बाढ़ के कारण बेघर होना पड़ा है. हालांकि, जिला प्रशासन की तरफ से सहायता मिली है. आर्थिक मदद के रुप में बैंक अकाउंट में 6 हजार रुपया और पाॅलिथिन शीट दिया गया है.
 राहत शिविर के बारे में मुन्नी बेगम ने बताया कि किचेन में बेहतर भोजन दिया जाता है साथ ही लोगों का ठीक से ध्यान रखा जा रहा है. दर्द से कराह रही एक गर्भवती महिला को अस्पताल भेजकर उसकी डिलिवरी करायी गई है. सीएम ने शिविर में रह रहे लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि आपदा पीड़ितों को सरकार हर प्रकार से सहायता करेगी.
बाढ़ प्रभावित पूर्वी चंपारण का जाना हाल
पूर्वी चम्पारण के पिपरा, अरेराज बाढ़ राहत शिविर में भी सीएम ने प्रभावित लोगों से बातचीत की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ राहत शिविर में रह रहे कन्हैया प्रसाद से राहत शिविर की स्थिति के बारे में पूछा. जिस पर कन्हैया ने कहा कि बाढ़ में फसल पूरी तरह बर्बाद हो गया स्थानीय प्रशासन से पूरा सहयोग मिल रहा है. भोजन की अच्छी व्यवस्था है. प्रतिदिन मेन्यू बदलकर भोजन मिल रहा है. इस दौरान सीएम ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि नियमानुसार सभी प्रकार की सहायता करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है. वहीं, अधिकारियों को अगस्त और सितंबर महीने की तैयारी करने का भी निर्देश दिया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें