कुल पाठक

शुक्रवार, 31 जुलाई 2020

CM का स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक, अधिक से अधिक कोरोना टेस्टिंग का दिया निर्देश GS NEWS

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अणे मार्ग से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की. बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 22742 सैंपल की जांच की गई है और प्रतिदिन टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जा रही है.
प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर किए जा रहे उपायों, ऑक्सीजन सिलेंडर, टेस्टिंग किट, वेंटीलेटर, आईसीयू बेड की उपलब्धता पाइप लाइन के माध्यम से वेट तक ऑक्सीजन की आपूर्ति के बारे में पूरी जानकारी दी. समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिक से अधिक सभी जिलों में टेस्टिंग करने का निर्देश दिया.
समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कई निर्देश दिया


1. सभी जिलों में अधिक से अधिक टेस्टिंग हो. जिससे कोरोना संक्रमितों की पहचान कर उनका बचाव किया जा सके.


2. जिन लोगों को कोरोना संक्रमण की आशंका है. उन्हें चिकित्सकीय सुविधा जरूर उपलब्ध कराएं, ताकि उनमें आत्मविश्वास का भाव आए.


3. बाढ़ प्रभावित जिलों में टेस्टिंग पर विशेष ध्यान देने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया. साथ ही संभावित बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए भी विशेष तैयारी रखने के लिए कहा. आपदा राहत केंद्रों में एंटीजन टेस्टिंग अवश्य कराई जाए.



4.  सभी जिलों में वेंटीलेटर युक्त आईसीयू की समुचित और पर्याप्त व्यवस्था रखने का भी निर्देश दिया.

5. मुख्यमंत्री ने कोविड हेल्थ सेंटर में ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड की पर्याप्त व्यवस्था रखने का भी निर्देश दिया.


6. सभी कोविड अस्पतालों में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की प्रोटो कॉल के अनुसार नियमित विजिट हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया


7. व्यापक प्रचार प्रसार के माध्यम से कोरोना संक्रमण के इलाज से संबंधित नजदीकी हेल्थ सेंटर की जानकारी देने के लिए भी अधिकारियों को कहा.



8. सभी जिलों में एंबुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था रखें, ताकि मरीजों को इलाज के लिए कोविड सेंटर तक पहुंचाया जा सके.


9. मास्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए लोगों को जागरुक करते रहें.



 कई अस्पतालों का डिजिटल अवलोकन भी किया
मुख्यमंत्री ने एनएमसीएच पटना, वर्धमान इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस पावापुरी नालंदा, दरभंगा के डेडीकेटेड कोविड अस्पताल, एएमसीएच गया, इंडोर स्टेडियम गया में बनाए गए 50 बेड के कोविड हॉस्पिटल, जीएमसीएच बेतिया का डिजिटल अवलोकन कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें