कुल पाठक

रविवार, 5 जुलाई 2020

राजेश मणि प्रकरण - ब्राह्मण, ब्राह्मणत्व और ब्राह्मणवाद को बचाने उतरी भाजपा - ध्यानार्थ : राजद का भी मिल रहा है साथ GS NEWS

ऋषव मिश्रा "कृष्णा" मुख्य सम्पादक जीएस न्यूज़
कल तक भाजपा के तेज तर्रार जिला प्रवक्ता के रूप में अपनी लेखनी और वक्तव्य से पहचान बनाने वाले राजेश मणि आज राजेश पोद्दार बन गए हैं. पार्टी ने उन्हें अभी तक बाहर का रास्ता तो नहीं दिखाया है लेकिन उन्हें पद से मुक्त जरूर कर दिया है. भाजपा के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार मंडल ने अधिकृत रूप से अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा जिला प्रवक्ता राजेश मणि के द्वारा व्यक्तिगत विचार एक समाज विशेष पर की गई टिप्पणी पर मुझे खेद है. मैं उन्हें पार्टी के दायित्व से मुक्त करता हूं. ऐसे किसी भी अशोभनीय टिप्पणी से पार्टी का कोई लेना देना नहीं है मैं पुनः खेद प्रकट करते हुए क्षमा प्रार्थी हूं.

राजेश मणि ने कहा 

राजेश पर आरोप है कि राजेश ने ब्राह्मणों के खिलाफ फेसबुक पर आपत्तिजनक टिपण्णी  की है. राजेश मणि ने कहा कि मेरे लिये ब्राह्मण आदरणीय, सम्मानीय हैं. उनके खिलाफ उन्होंने कोई टिपण्णी नहीं की है बल्कि ब्राह्मणों के मान प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिये उन्होंने यह पोस्ट किया है. फेसबुक पर उन्होंने सवाल खड़ा किया है कि आखिर राहुल गांधी कैसे ब्राह्मण हो गए ! राजेश ने कहा कि राहुल गांधी बार बार जनेऊ धारण कर अपने आपको ब्राह्मण सिद्ध करते हैं. जबकि राहुल के दादा एक पारसी थे और मां ईसाई, तो राहुल ब्राह्मण कैसे हो गए ? भारतीय समाज में ब्राह्मणों का सदा अविस्मरणीय योगदान रहा है, सदा से ब्राह्मणों ने समाज को सही दिशा दिखाने का काम किया है. मेरे लिये ब्राह्मण सदा से पूजनीय रहे हैं. राजेश ने कहा कि मेरे खिलाफ मेरी ही पार्टी के कुछ लोग है. ऐसे लोगों ने ही यह पूरा स्वांग रचा है. लेकिन जिसके दिल में मोदी जी और भाजपा बसता है, जिसने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में पसीना बहाया हो, जो हमेशा सबका साथ सबका विकास के सूत्र वाक्य पर अपने दिनचर्या की शुरूआत करता हो वह भाजपा का सिपाही था, है और रहेगा भी. जिलाध्यक्ष द्वारा की गयी कार्रवाई पर उन्होंने कोई टिपण्णी करने से मना कर दिया. राजेश ने कहा कि वैसे उन्होंने सार्वजनिक रूप से माफी भी मांग ली है. 

बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है पोस्ट, राजनीति के बाजार में माहौल गर्म

राजेश के पोस्ट ने भाजपा के राजनीतिक माहौल को गर्म कर दिया है. इस गर्मी में कइयों ने तवा चढ़ा कर रोटी सेंकना भी शुरू कर दिया है. जितनी मुंह उतनी बातें. मैथिल ब्राह्मण संघ के अध्यक्ष राकेश झा ने कहा कि इस तरह के प्रकरणों की हकीकत क्या है ? समाज पर इसका क्या प्रभाव है ? आपस में बात विचार करके ही वे लोग कोई बयान जारी करेंगे. पिछले दिनों भाजपा को बाय बाय कह कर एक नई राजनीतिक पार्टी से जुड़े समाजसेवी और पत्रकार धनंजय कुमार सुमन ने कहा कि भाजपा प्रवक्ता का बयान अशोभनीय, निंदनीय है और बर्दाश्त से बाहर है. सभी राजनीतिक पार्टी को सर्वदलीय बैठक कर राजेश पर आजीवन प्रतिबंध लगा देना चाहिये. यह सामाजिक सौहार्द को तोड़ने वाला वक्तव्य है. आजाद हिंद मोर्चा के अध्यक्ष राजेंद्र यादव ने कहा कि राजेश ने भाजपा के मन की बात को जगजाहिर कर दिया है. भाजपा जान रही है बिहार में ब्राह्मण अल्पसंख्यक हैं, उनके वोट से कुछ बनने बिगड़ने वाला नहीं है. यही कारण है कि इस तरह का पोस्ट फेसबुक पर दिख रहा है. राजद के प्रवक्ता विश्वास झा ने भी राजेश के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.
राजेश के शुभचिंतकों ने कहा

राजेश के फेसबुक पोस्ट के बाद एक ओर जहां उनके विरोध में उनकी ही पार्टी में कई कद्दावर लोग खड़े हो गए हैं तो दूसरी तरफ उनके शुभचिंतक उन्हें धैर्य से काम लेने की सलाह दे रहे हैं. राजेश के शुभचिंतकों का कहना है कि वर्तमान में बिहपुर विधानसभा की राजनीति में गुटबाजी चरम पर है. ऐसी स्थिति में राजेश कहीं पर फिट नहीं बैठ रहे थे. भाई भतीजावाद, धनबल, अधिनायकवाद और अतिवादिता की राजनीतिक धारा के साथ-साथ बहने में राजेश सक्षम नहीं है. इसी कारण भाजपा के एक मुखर आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है. शुभचिंतकों ने कहा कि राजेश ने ब्राह्मणों के खिलाफ कोई भी अशोभनीय टिप्पणी नहीं की है लेकिन  उसके द्वारा लिखे गए शब्दों का गलत अर्थ निकाल कर उसका विरोध किया जा रहा है. सूत्र बता रहे हैं कि राजेश को पद मुक्त कर दिया जाना पोद्दार समाज को नागवार गुजरा है. 

राजेश मणि पर मुकदमे की तैयारी में हैं  ब्राह्मण युवक

राजेश के आपत्तिजनक बयान पर बड़ी संख्या में ब्राह्मण कुमारों का आक्रोश फूट पड़ा है. सबका एक ही बात कहना है कि किसी भी सूरत पर ब्राह्मण समाज का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से राजेश मणि को आजीवन प्रतिबंधित कर देना चाहिए. सूत्रों से जानकारी मिली है कि राजेश मणि के खिलाफ नवगछिया और भागलपुर में अलग-अलग जगहों पर मुकदमा करने की तैयारी की जा रही है.

4 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सुन्दर विश्लेषण।
    हालाँकि मैंने खुद उनसे बात किया अपने सफाई में राजेश मणि जी ने खुद से कहा कि यह पोस्ट किन्हीं जाति विशेष की भावनाओं को ठेस पहुँचाने का नहीं था।
    ऐसे भाजपा अध्यक्ष श्री विनोद मंडल जी ने उन्हें पद से मुक्त कर दिया है।
    भारतीय जनता पार्टी एक परिवार के राजनीतिक संगठन है इसमें हर भारतीय चाहे वह किसी जाति, धर्म से हो शामिल होकर कार्य कर सकते हैं।
    इसके वावजूद किन्हीं जाति विशेष को कोई तकलीफ हुई हो तो हमसभी भाजपा के कार्यकर्ता माफी मांगतेहै़।
    विवाद को शांत किया जाए।
    धन्यवाद जय हिंद।
    धन्यवाद GS News.

    जवाब देंहटाएं
  2. ब्राह्मणों को सम्मान भारतीय जनता पार्टी में ही मिला है बाकियों ने पंडितों का पोथी पतरा फाड़ने की बात तक कह डाली थी एक नारा भी दिया गया था भूरा बाल साफ करो

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. बिल्कुल सही कहा है आपने।
      इस तरह की बात को हवा देने से राजेश मणि की राजनीतिक पकड़ और मजबूत ही होगी जो राजेश मनी को नहीं जान रहे थे वह आज जानने लग गए।

      हटाएं
  3. राजेश मणि की इस टिप्पणी को गीतों के माध्यम से कहना चाहता हुँ जाना था जापान पहुँच गये चीन समझ गये न ,मणि जी की मंशा कुछ और था लेकिन इसे जाति विशेष से जोड दिया गया राजनीति इसी को कहता है।

    जवाब देंहटाएं