कुल पाठक

गुरुवार, 16 जुलाई 2020

बिहार :- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास ने जिलों से मांगी, सहायक निर्वाचन अधिकारियों की सूची GS NEWS

बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक है. इसके मद्देनजर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास ने राज्य के सभी जिलों से सहायक निर्वाचन की सूची मांगी है. विभाग ने जिलों से वर्तमान में नामित सहायक निवासी पदाधिकारियों के अलावा सहायक निर्वाचन अधिकारियों के पद नाम सहित नए प्रस्ताव मांगे हैं.

नियुक्त होंगे सहायक निवासी पदाधिकारी
गौरतलब है कि एक विधानसभा क्षेत्र में 3 से 4 सहायक निर्वाचन अधिकारी होते हैं. अभी 1 विधानसभा क्षेत्र में 3 से 4 सहायक निर्वाचन अधिकारी अधिसूचित हैं, राज्य में कुल 243 विधानसभा क्षेत्र हैं. ऐसे में लगभग 1000 सहायक निवासी पदाधिकारी नियुक्त होंगे.

मांगा गया प्रस्ताव
निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए आयोग ने 60 साल से अधिक आयु के मतदाताओं और दिव्यांग जनों को पोस्टल बैलट के उपयोग करने की सुविधा प्रदान की है. ऐसे में जिलों में निर्वाचित पदाधिकारियों की सहायता को लेकर पहले से आयोग से नामित या अधिसूचित सहायक निर्वाचन अधिकारियों के अलावा अन्य सहायक पदाधिकारियों की जरूरत होगी. जिसे देखते हुए सभी जिलों से अतिरिक्त सहायक निर्वाचन पदाधिकारियों का प्रस्ताव मांगा गया है.

विभाग को सूचित करने का निर्देश
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी को जल्द इस पर कार्रवाई करके विभाग को सूचित करने का निर्देश दिया है. पोस्टल बैलट के अधिक प्रयोग के मद्देनजर सहायक निर्वाचन पदाधिकारियों की संख्या बढ़ाई जाना तय माना जा रहा है.

चुनाव टालने की मांग 
बता दें कि बिहार में सितंबर-अक्टूबर में विधानसभा चुनाव संभावित हैं. हालांकि कोरोना संक्रमण को मुद्दा बनाकर विपक्ष चुनाव टालने की लगातार मांग करता रहा है. बिहार में आम जनता, नेता, मंत्री और वीआईपी सभी तेजी से कोरोना की चपेट में आ रहे हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें