कुल पाठक

शनिवार, 4 जुलाई 2020

बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां प्रारंभ ,लेकिन विधान परिषद की 8 सीटों के लिए कब होगा मतदान, देखें पूरी खबर GS NEWS

कोरोना को लेकर पिछले तीन माह से विधान परिषद की 8 सीटों के लिए चुनाव लंबित है। गत 3 अप्रैल को ही भारत निर्वाचन आयोग ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन सीटों के लिए चुनाव पर रोक लगा दी थी। जबकि इस चुनाव को लेकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है।
दूसरी ओर बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। शिक्षक और स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 4-4 सीटों के चुनाव की प्रक्रिया कब शुरू होगी इसकी अनिश्चितता अब भी बनी हुई है। इन सीटों में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र पटना, सारण, तिरहुत और दरभंगा तथा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र पटना, दरभंगा, तिरहुत और कोसी शामिल हैं। 
शिक्षक और स्नातक क्षेत्र के सदस्यों का कार्यकाल 06 मई 2020 को ही समाप्त हो चुका है। इनमें से अधिकतर नेता फिर से चुनाव मैदान में हैं। ये जनवरी और फरवरी में अपने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में सघन चुनाव प्रचार में लगे हुए थे। इनमें सूचना मंत्री नीरज कुमार और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा सहित अन्य नेता लॉकडाउन के पहले तक अपने-अपने क्षेत्रों में अधिक समय दे रहे थे। 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार द्वारा चुनाव आयोग के निर्देश का इंतजार किया जा रहा है। जैसे ही निर्देश मिलेगा 8 सीटों के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 
स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से इनका कार्यकाल हुआ समाप्त  
1- नीरज कुमार, पटना, जदयू 
2- दिलीप कुमार चौधरी, दरभंगा, जदयू 
3- देवेशचंद्र ठाकुर, तिरहुत, निर्दलीय  
4- डॉ. एनके यादव, कोसी, भाजपा  

शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से इनका कार्यकाल खत्म हुआ  
1- नवल किशोर यादव, पटना, भाजपा 
2- केदारनाथ पांडेय, सारण, भाकपा 
3- संजय कुमार सिंह, तिरहुत, भाकपा 
4- मदन मोहन झा, दरभंगा, कांग्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें